Skip to main content

राजस्थान में पहली बार साइबर ठगी पर इतना बड़ा एक्शन, नापाक मंसूबों के लिए किए थे 80 हजार कॉल

 

जयपुर. ।
ऑनलाइन रहकर 'साइबर क्राइम' को अंजाम देने वाले इस खबर से शायद खौफजदा हो उठेंगे। हजारों लोगों को फोन कर अपने जाल में फंसाने के लिए दूसरे राज्यों से भी सक्रिय रहे ऐसे साइबर ठग्स के गैंग को जयपुर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्त में लेकर लाखों की नकदी व उनके महत्वपूर्ण दाव-दस्तावेज कब्जा लिए हैं। कैसे व कहां हुई कार्रवाई...
पत्रिका जर्नलिस्ट श्यामवीर सिंह जादौन ने बताया कि, पकड़े गए आधा दर्जन शातिर ठगों का मुंबई, पुणे एवं झारखंड से लिंक जुड़ा है। वह सिर्फ जयपुर में ही ठगी को 6 हजार कॉल कर चुके थे और अन्य राज्यों को मिलाकर आंकड़ा कई गुना हो सकता है। लगभग 80 हजार से ज्यादा कॉल राजस्थान में हुए हैं।

पहली बार साइबर ठगी पर इतना बड़ा एक्शन
साइबर ठगों को पकडऩा आसान नहीं होता, यह बात क्राइम ब्रांच भी मानती है। लेकिन जब एक जगह से सटीक कार्रवाई शुरू होती है तो कलई खुलती हैं। झारखंड के करमातान्ड व जामताडा के रहने वाले कुछ लड़के बैंक व ऑनलाइन से जुड़े कामों में एक्सपर्ट थे। जब उनकी बातें क्राइम ब्रांच को पता चलीं तो मुंबई और ठाणे की ओर भी नजर पड़ी। जयपुर में कई जगह लोगों को निशाना बनाया, वहां से साक्ष्य जुटाए गए।


...और दबोच लिए, सारी चीजें भी जब्त कर लीं
इस कार्रवाई के संदर्भ में पुलिस का अनुमान है कि यह राजस्थान में पहली बार ऑनलाइन ठगी को लेकर बड़ा एक्शन है। जबकि, आधा दर्जन लोग और उनके पास से भारी मात्रा में पैसा और सामान भी हत्थे चढ़ा है। आरोपियों के पास से 10 लाख रुपए 15 मोबाइल बरामद 50 लाख से ज्यादा का पैसा हस्तांतरण हुआ है। 15 सिम बरामद किए हैं। 7 एटीम कार्ड भी जब्त कर लिए हैं। इनसे जुड़ी पूरी कहानी का कांफ्रेंस में खुलासा संभव है। 

copy from:-http://m.rajasthanpatrika.patrika.com/

Comments

Popular posts from this blog

WhatsApp Group's link for Railway ALP/Technician Candidates

important information

Indian Railway Mutual Transfer WhatsApp Group Link